Monday 5 August 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स । 06 August 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स
Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स

ललित कला अकादमी ने मनाया अपना 65 वां स्थापना दिवस
  1. राष्ट्रीय कला अकादमी, ललित कला अकादमी, ने नई दिल्ली में अपना 65 वां स्थापना दिवस मनाया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन संस्कृति और पर्यटन मंत्री ने किया। 
  2. मंत्री ने कला शिविर और कलाकृति और पेंटिंग प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया और एक पुस्तक - मिथिला की लोक चित्रकला का विमोचन किया।
  3. ललित कला अकादमी या राष्ट्रीय कला अकादमी की स्थापना नई दिल्ली में 1954 में सरकार द्वारा भारतीय कला को बढ़ावा देने और देश के बाहर समझ को बढ़ावा देने के लिए की गई थी।
सार्वजनिक क्षेत्र के सात बैंकों पर 11 करोड़ रुपये का सामूहिक जुर्माना 
भारतीय रिजर्व बैंक ने 7 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर 11 करोड़ रुपये का सामूहिक जुर्माना लगाया है।जुर्माना RBI द्वारा जारी किए गए निर्देशों के कुछ प्रावधानों और चालू खातों के संचालन के लिए अनुपालन नहीं करने के लिए जुर्माना लगाया गया है। RBI ने बैंकों के लिए साइबर सुरक्षा ढांचे, धोखाधड़ी वर्गीकरण और रिपोर्टिंग से संबंधित मानदंडों का पालन न करने के लिए कॉर्पोरेशन बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है। 
8 बैंकों पर जुर्माना इस प्रकार है:
  1. इलाहाबाद बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र को दो-दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।
  2. बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को प्रत्येक पर 1.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।
  3. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।
विदेश मंत्री ने थाईलैंड के बैंकॉक में 10 वें मेकांग-गंगा सहयोग में भाग लिया
  1. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने थाईलैंड के बैंकॉक में 10 वें मेकांग-गंगा सहयोग (एमजीसी) में भाग लिया।
  2. एमजीसी में मंत्रियों ने एमजीसी सहयोग के सात क्षेत्रों में पर्यटन और संस्कृति, शिक्षा, सार्वजनिक स्वास्थ्य और पारंपरिक चिकित्सा, कृषि और संबद्ध क्षेत्रों, परिवहन और संचार, अर्थात् परियोजना-आधारित सहयोग की परिकल्पना की गई नई एमजीसी योजना 2019-2022 को अपनाया। 
  3. MSMEs के साथ-साथ सहयोग के तीन नए क्षेत्र, अर्थात जल संसाधन प्रबंधन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और क्षमता निर्माण होंगे। 
नोएल क्विन होंगे एचएसबीसी के अंतरिम सीईओ
एचएसबीसी ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉन फ्लिंट के प्रस्थान की घोषणा की है। एचएसबीसी की वैश्विक वाणिज्यिक बैंकिंग इकाई के प्रमुख नोएल क्विन, जॉन फ्लिंट के स्थान पर अंतरिम सीईओ होंगे।
IIT दिल्ली में प्रौद्योगिकी एक्सपो का उद्घाटन
  1. विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवीनतम नवाचार का प्रदर्शन करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री IIT दिल्ली में प्रौद्योगिकी एक्सपो का उद्घाटन कर रहे हैं। 
  2. जांचकर्ताओं द्वारा विकसित किए गए प्रोटोटाइपों को देशभर के 80 नवीनतम नवाचारों और 90 शोध पोस्टर का प्रदर्शन कर रहे हैं
क्रिकेट कमेंटेटर अनंत सीतलवाड़ का निधन 
  1. क्रिकेट कमेंटेटर अनंत सीतलवाड़, जो 1960 के दशक के मध्य से, 1980 के दशक तक, अंग्रेजी भाषा की अपनी बढ़िया कमांड के साथ एयरवेव पर गेम की प्रगति की तस्वीरें खींचते थे, का निधन हो गया।
  2. अनंत रणजी ट्रॉफी और अन्य बीसीसीआई टूर्नामेंटों में और टेस्ट मैचों के लिए ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के लिए कमेंटेटर थे।
RBI ने PNB पर 50 लाख का जुर्माना लगाया
  1. RBI ने Punjab National Bank (PNB) पर Kingfisher Airlines के एक ऋण खाते में  खाते में 10 जुलाई, 2018 को प्रस्तुत धोखाधड़ी निगरानी रिपोर्ट-1 से संबंधित जानकारी देने में देरी के कारण 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।
  2. Punjab National Bank के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी: सुनील मेहता।
भारत ने चांदीपुर से Surface-to-air missile का सफल परीक्षण किया
  1. भारत ने ओडिशा के चांदीपुर में इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज के लॉन्च कॉम्प्लेक्स III में एक मोबाइल लॉन्चर से अपने ऑल वेदर ट्रैकेड-चेसिस क्विक रिएक्शन सरफेस-टू-एयर मिसाइल (QR-SAM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
  2. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की गई यह मिसाइल, क्यूआर-एसएएम हथियार प्रणाली एक त्वरित प्रतिक्रिया है, जो नेटवर्क-केंद्रित मिसाइल प्रणाली है जो सर्च ओन द मूव में सक्षम है। 
  3. क्यूआर-एसएएम (QR-SAM ) प्रणाली क्षेत्र वायु रक्षा के लिए 2 वाहन कॉन्फ़िगरेशन के साथ लगभग 25 से 30 किमी की सीमा के भीतर कई लक्ष्यों को भी मार कर सकती है। 
  4. यह एक ट्रक-माउंटेड मिसाइल है जिसमें 360 डिग्री रोटेटेबल, इलेक्ट्रो-मैकेनिकली ऑपरेटेड, बुर्ज बेस्ड लॉन्च यूनिट है।
  5. DRDO के अध्यक्ष: जी सतीश रेड्डी, स्थापना: 1958 में।
  6. DRDO का मुख्यालय: नई दिल्ली।
माइंडट्री लिमिटेड के MD और CEO होंगे देबाशीस चटर्जी
  1. भारतीय आईटी कंपनी माइंडट्री लिमिटेड ने देबाशीस चटर्जी को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है। 
  2. साथ ही, एस.एन. सुब्रह्मण्यन, लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (एलएंडटी) के सीईओ को गैर-कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।
इसरो ने बेंगलुरु में SSAN की स्थापना की 
  1. ISRO  के चेयरमैन के सिवन ने बेंगलुरु के पीन्या में स्पेस सिचुएशनल अवेयरनेस कंट्रोल सेंटर की आधारशिला रखी।
  2. ISRO  ने अंतरिक्ष मलबे के निकट संपर्क और टकराव से उच्च मूल्यवान अंतरिक्ष संपत्ति की रक्षा करने के उद्देश्य से अंतरिक्ष स्थिति संबंधी जागरूकता और प्रबंधन का एक निदेशालय स्थापित किया है। 
  3. नियंत्रण केंद्र बढ़ते मलबे की आबादी और परिचालन अंतरिक्ष परिसंपत्तियों के मद्देनजर एसएसएएम के लिए गहन गतिविधियों की सुविधा प्रदान करेगा। 
  4. नियंत्रण केंद्र निष्क्रिय उपग्रहों, परिक्रमा करने वाली वस्तुओं के टुकड़ों, निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रहों और प्रतिकूल अंतरिक्ष मौसम की स्थिति से भारतीय अंतरिक्ष परिसंपत्तियों के संरक्षण से संबंधित गतिविधियों की एक श्रृंखला की मेजबानी करेगा।
  5. ISRO का मुख्यालय: बेंगलुरु;  स्थापित: 15 अगस्त 1969।
फ्रांसीसी आविष्कारक ने होवरबोर्ड पर पर किया इंग्लिश चैनल
  1. फ्रांसीसी आविष्कारक फ्रेंकी जैपाटा इतिहास में जेट-संचालित होवरबोर्ड पर इंग्लिश चैनल को पार करने वाले पहले व्यक्ति बन गये हैं।
  2. जपाटा ने 22 मिनट में क्रॉसिंग पूरी की, पानी के ऊपर 15-20 मीटर (50-65 फीट) उड़ान भरने वाली 110mph (177 किमी / घंटा) की गति तक पहुंच गया। 
  3. ज़पाटा ने 35 किलोमीटर (21.5 मील) की दूरी पर इंग्लैंड के समुद्र तटीय शहर सांगते से सेंट मार्गरेट बे की ओर डोवर, इंग्लैंड में बनाया।

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Feedback