Wednesday 7 August 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स । 08 August 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स
Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स 

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस: 7 अगस्त
  1. भारत हर वर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाता है। 
  2. यह दिन देश में हथकरघा बुनकरों के सम्मान के लिए मनाया जाता है और भारत के हथकरघा उद्योग को भी उजागर करता है। 
  3. भुवनेश्वर को हथकरघा की अपनी समृद्ध परंपरा के लिए इस दिवस के समारोह स्थल के रूप में चुना गया है। 
  4. भुवनेश्वर में राष्ट्रीय हथकरघा दिवस आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना है।
  5. राष्ट्रीय हथकरघा दिवस देश के सामाजिक आर्थिक विकास के लिए हथकरघा के योगदान पर ध्यान केंद्रित करता है और बुनकरों की आय में भी वृद्धि करता है।
हिरोशिमा दिवस: 6 अगस्त
  1. 6 अगस्त को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हिरोशिमा पर परमाणु बमबारी की वर्षगाँठ है। 
  2. यह भयानक घटना 6 अगस्त, 1945 को हुई थी, जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा शहर पर लिटिल बॉय नामक परमाणु बम गिराया था।
  3. युद्ध के इतिहास में यह पहली बार था जब किसी देश के खिलाफ परमाणु बम का इस्तेमाल किया गया था। 
  4. इस घटना ने लगभग 90%  शहर को मिटा दिया और लगभग 80,000 लोगों को मार डाला और इतने वर्षों के बाद भी शहर पर इसके निशान ताजा है।
IIT-गुवाहाटी ने बैक्टीरिया का पता लगाने के लिए उपकरण विकसित कियाया
  1. Indian Institute of Technology, गुवाहाटी (IIT-G) के शोधकर्ताओं की एक टीम ने कोशिका संवर्धन या सूक्ष्मजीवविज्ञानी जाँच के बिना Bacteria का पता लगाने के लिए एक पोर्टेबल डिवाइस विकसित किया है।
  2. जैव-संगत सेंसर के साथ हाथ से पकड़े जाने वाला उपकरण, Meningitis जैसी समय-गंभीर बीमारियों का भी निदान कर सकता हैं। 
  3. इस शोध ने बैक्टीरिया का तेजी से पता लगाने में सक्षम किया है, जो न केवल स्वास्थ्य सेवा में महत्वपूर्ण है, बल्कि Anti-bioterrorism उपायों और पर्यावरण निगरानी में भी महत्वपूर्ण है।
संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीन शरणार्थी एजेंसी में भारत द्वारा 5 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान
  1. भारत ने संयुक्त राष्ट्र के फिलिस्तीन शरणार्थी एजेंसी में 5 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान दिया और संगठन के कार्य के लिए निरंतर वित्तीय सहायता सुनिश्चित करने का आह्वान किया। 
  2. राशि को फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए United Nations Relief and Construction Agency (UNRWA) को सौंप दिया गया था।
  3. UNRWA 1950 से जॉर्डन, लेबनान, सीरिया, पश्चिमी तट और गाजा पट्टी में अपने पांच क्षेत्रों में स्वास्थ्य, शिक्षा, राहत और सामाजिक सेवाओं के साथ-साथ आपातकालीन मानवीय सहायता प्रदान कर रहा है। 
पूर्व पद्म श्री पुरस्कार विजेता राजलक्ष्मी पार्थसारथी का निधन
पूर्व पद्म श्री पुरस्कार विजेता और शिक्षाविद् राजलक्ष्मी पार्थसारथी का निधन हो गया है.शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें 2010 में पद्म श्री पुरस्कार मिला। वह पद्म शेषाद्री बाला भवन (PSBB) ग्रुप ऑफ स्कूल्स की संस्थापक थीं।
'IASMC' का 5 वां संस्करण जैसलमेर में शुरू हुआ
  1. भारत, चीन और रूस सहित 8 देशों की टीमों के साथ अंतर्राष्ट्रीय सेना स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के 5वें संस्करण का दक्षिणी कमान के तत्वावधान में जैसलमेर सैन्य स्टेशन में उद्घाटन किया गया।
  2. भारतीय सेना की दक्षिणी कमान के Chief of staff lieutenant general डीएस आहूजा और रूस के उप रक्षा मंत्री यूनुस बेक इवुकरोव ने प्रतियोगिता की ट्रॉफी का अनावरण किया और उद्घाटन समारोह में कार्यक्रम के ध्वज को लहराया। 
  3. आर्मेनिया, बेलारूस, चीन, कजाकिस्तान, रूस, सूडान, उज्बेकिस्तान और भारत के सेना स्काउट मास्टर टीमें 6 से 14 अगस्त तक 9 दिवसीय आयोजन में भाग ले रहे हैं।
नोबेल पुरस्कार विजेता लेखिका टोनी मॉरिसन का निधन
  1. साहित्य में 1993 के नोबेल पुरस्कार विजेता टोनी मॉरिसन का निधन हो गया है। वह साहित्य में नोबेल पुरस्कार प्राप्त कने वाली पहली अफ़्रीकी अमेरिकी महिला थीं। 
  2. सुश्री मॉरिसन कई उपन्यासों, बच्चों की पुस्तकों और निबंधों की लेखिका थीं। 
  3. उनमें सॉन्ग ऑफ सोलोमन की रचना की जिसे 1977 में नेशनल बुक क्रिटिक्स सर्किल अवार्ड मिला, और उनकी ही एक और रचना बिलवड को 1988 में पुलित्जर पुरस्कार मिला।
पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन
  1. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन हो गया है। 
  2. भारत की पहली महिला विदेश मंत्री थीं। 
  3. जब वह 1977 में हरियाणा सरकार में शामिल हुईं और दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी, तब वह 25 वर्ष की सबसे कम आयु की कैबिनेट मंत्री थीं।
Fiona Kolbinger 4,000 किमी साइकिल रेस जीतने वाली पहली महिला बनी
  1. जर्मन कैंसर शोधकर्ता Fiona Kolbinger ने बुल्गारिया में बर्गास से फ्रांस में ब्रेस्ट तक मिश्रित वार्षिक 4,000 किमी (2,485 मील) साइकिलिंग ट्रांसकॉन्टिनेंटल रेस जीती। 
  2. Fiona Kolbinger अपने पहले Ultra-distance event में दुनिया की सबसे कठिन साइकिल रेस में से एक जीतने वाली पहली महिला बनीं। 
  3. इस चुनौती को पूरा करने में उन्हें 10 दिन, 2 घंटे और 48 मिनट लगे, जिसमें लगभग 40,000 मीटर (131,000 फीट) की चढ़ाई शामिल थी।
बांग्लादेश ने रूस के साथ यूरेनियम आपूर्ति सौदे पर हस्ताक्षर किए
  1. बांग्लादेश ने अपने 2400 मेगावाट के रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र (RNPP) के लिए यूरेनियम की आपूर्ति के लिए रूस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  2. बांग्लादेश परमाणु ऊर्जा आयोग और रूसी परमाणु ईंधन आपूर्ति कंपनी (TVEL) के बीच ढाका में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। 
  3. इस सौदे के तहत, रूस इसके पुरे जीवन चक्र के दौरान संयंत्र के लिए आवश्यक परमाणु ईंधन की आपूर्ति करेगा।
सरकार ने Ecommerce मानदंडों का मसौदा तैयार किया
  1. उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए, केंद्र ने Ecommerce फर्मों के लिए दिशानिर्देशों का प्रस्ताव किया है जो धनवापसी के अनुरोध को प्रभावी करने के लिए 14 दिन की समय सीमा तय करता हैं। 
  2. अपनी वेबसाइट पर वस्तु और सेवाओं की आपूर्ति करने वाले विक्रेताओं का विवरण प्रदर्शित करने के लिए ई-टेलर्स को अनिवार्य करते हैं और उपभोक्ता की शिकायतों के समाधान के लिए प्रक्रिया की शुरुआत करते है। 
  3. 'उपभोक्ता संरक्षण 2019 के लिए ई-कॉमर्स दिशानिर्देशों का मसौदा' ,जिसके अनुसार ई-कॉमर्स फर्मों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि ग्राहकों की व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी सुरक्षित है।
SEBI ने GIFT सिटी के संयुक्त संचालन के लिए SGX और NSE को मंजूरी दी
  1. Securities and Exchange Board of India ने Gujarat International Finance Tech-Cityगांधीनगर में संयुक्त रूप से संचालित करने के लिए Singapore stock exchange और National Stock Exchange of India Limited को मंजूरी दी है। 
  2. दोनों संस्थाएं NSE International Financial Service Center (IFSC)-SGX कनेक्ट नामक ट्रेडिंग के लिए एक नया प्लेटफॉर्म बनाएंगी।
  3. नया प्लेटफॉर्म Nifty index derivatives के साथ-साथ Nifty के 50 घटक के सिंगल-स्टॉक डेरिवेटिव्स में ट्रेडिंग की अनुमति देगा।
  4. NSE  के प्रबंध निदेशक और सीईओ: विक्रम लिमये।
  5. गिफ्ट सिटी के प्रबंध निदेशक और सीईओ: तपन रे। 
राज्यसभा ने उपभोक्ता संरक्षण विधेयक पारित किया
  1. राज्यसभा ने उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 पारित किया है। 
  2. इस विधेयक से उपभोक्ताओं के अधिकारों को एक वर्ग के रूप में बढ़ावा देने, उनकी रक्षा करने और उन्हें लागू करने के लिए एक केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण का गठन किया जाएगा।
  3. विधेयक उपभोक्ताओं के अधिकारों को मजबूत करने का प्रयास करता है और वस्तुओं में कमी और सेवाओं में कमी के बारे में शिकायतों के निवारण के लिए एक तंत्र प्रदान करता है। 
  4. बिल उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 का स्थान लेगा
RBI ने अपनी तीसरी द्वि-मासिक नीति में रेपो दर को 35 आधार अंक कम किया
अपनी तीसरी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समिति की बैठक में, RBI ने नीतिगत रेपो दर में 35 आधार अंकों (बीपीएस) की कमी की है। MPC ने मौद्रिक नीति के समायोजन के रुख को बनाए रखने का भी निर्णय लिया है। तृतीय द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समिति की बैठक में लिए गए मुख्य निर्णय हैं:
  1. चलनिधि समायोजन सुविधा (LAF) के तहत रेपो दर को 5.75% से घटाकर 5.40% कर दिया गया है। अब बेंचमार्क रेट अप्रैल 2010 के बाद से सबसे कम है। 
  2. LAF के तहत रिवर्स रेपो दर संशोधित होकर 5.15% हो गई.सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) दर और संशोधित बैंक दर 5.6% है। 
  3. RBI ने 2019-20 के लिए वास्तविक जीडीपी विकास को 7% से घटाकर 6.9% कर दिया है। 
दुनिया का सबसे पतला '2D' सोना
  1. University of leeds के वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे पतले सोने का निर्माण किया है, जिसक माप 2 परमाणु की मोटाई के बराबर है और एक नाख़ून से लाख गुना पतला है।
  2. 2D रूप में, सोना लचीला हो जाता है, जिसे बेंडेबल स्क्रीन, इलेक्ट्रॉनिक स्याही, चिकित्सा निदान परीक्षण और जल शोधन प्रणाली में अपनी क्षमता को अधिक कुशलता से उपयोग करने के लिए जोड़ा जाता है। 
RBI "केंद्रीय भुगतान धोखाधड़ी रजिस्ट्री" स्थापित किया
  1. भारतीय रिजर्व बैंक ने "केंद्रीय भुगतान धोखाधड़ी रजिस्ट्री" स्थापित करने का निर्णय लिया है। 
  2. रजिस्ट्री भुगतान प्रणाली में धोखाधड़ी को ट्रैक करेगी। 
  3. इस रजिस्ट्री के तहत, भुगतान प्रणाली प्रतिभागियों को निकट-वास्तविक समय धोखाधड़ी की निगरानी के लिए इसका उपयोग प्रदान किया जाएगा। 
  4. उभरते जोखिमों पर ग्राहकों को शिक्षित करने के लिए एकत्रित धोखाधड़ी डेटा प्रकाशित किया जाएगा।
  5. वर्तमान में, बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक की केंद्रीय धोखाधड़ी निगरानी सेल को सभी बैंकिंग धोखाधड़ी की रिपोर्ट पेश करते हैं।

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Feedback