Sunday 11 August 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स । 12 August 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स
Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स

राष्ट्रपति ने मोटर वाहन संशोधन अधिनियम, 2019 को मंजूरी दी
राष्ट्रपति ने मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम, 2019 को मंजूरी दे दी है। विधेयक मोटर वाहन अधिनियम, 1988 में संशोधन करता है। इस अधिनियम का उद्देश्य भारतीय सड़कों को सुरक्षित बनाना, भ्रष्टाचार को कम करना और देश की परिवहन प्रणाली को ओवरहाल करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। 
अधिनियम की कुछ मुख्य विशेषताएं हैं:
  1. विधेयक में गोल्डन ऑवर के दौरान सड़क दुर्घटना में पीड़ितों के कैशलेस उपचार की अनुमति देने की योजना प्रस्तावित की है। आघात चोट के बाद एक घंटे तक की समय अवधि को गोल्डन ऑवर परिभाषित किया गया है, जिसके दौरान शीघ्र चिकित्सा देखभाल के माध्यम से मृत्यु को रोकने की संभावना सबसे अधिक है।
  2. विधेयक में हिट एंड रन मामलों के लिए न्यूनतम मुआवजा बढ़ाने का प्रस्ताव है। मृत्यु के मामले में, मुआवजा 25,000 रूपए से 2,00,000 रुपये तक बढ़ाया गया और गंभीर चोट के मामले में यह 12500 रुपये से 50,000 रूपए तक बढ़ाया गया। नए कानून के तहत केंद्र ने निर्माताओं को त्रुटी के मामले में वाहनों के सम्बन्ध में  अनुमति दी गयी है, जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं।
  3. कानून ने ट्रैफिक नियम के उल्लंघन जैसे ओवर-स्पीडिंग, खतरनाक ड्राइविंग, शराब के प्रभाव में ड्राइविंग और अन्य अपराधों जैसे कि हेलमेट नहीं पहनना या बिना लाइसेंस के ड्राइविंग के लिए कठोर दंड का प्रस्ताव किया है।
1 जून, 2020 तक भारत में 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' शुरू किया जाएगा
  1. "एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड" योजना 1 जून, 2020 से भारत में शुरू की जाएगी। इस योजना को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए, केंद्र ने राशन कार्ड की अंतर राज्यीय पोर्टेबिलिटी शुरू कर दी है जिसमें यह दो राज्यों के युग्म में इस्तेमाल किया जा सकता है.
  2. यह युग्म तेलंगाना-आंध्र प्रदेश साथ ही महाराष्ट्र-गुजरात के बीच बने हैं। इसका मतलब यह है कि तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में रहने वाले लाभार्थी सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) से राशन, जिन्हें राशन की दुकानें भी कहते हैं, में से किसी एक राज्य से अपना राशन खरीद सकते हैं।
मानेसर में आयोजित तीसरा अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक वाहन (EV) कॉन्क्लेव
  1. हरियाणा के मानेसर में International Center for Automotive Technology (ICAT) में तीसरे अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक वाहन कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया गया। 
  2. ऑटोमोटिव क्षेत्र में सभी स्तरों पर सूचना के प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए ज्ञान साझाकरण मंच बनाने के लिए कॉन्क्लेव आयोजित किया गया था।
  3. ICAT द्वारा इंडिया एनर्जी स्टोरेज अलायंस के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में नए ट्रेंड और चुनौतियों पर फोकस करते हुए कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया था।
यूपी के "वृक्षारोपण महाकुंभ" अभियान ने बनाया विश्व रिकॉर्ड
  1. उत्तर प्रदेश के "वृक्षारोपण महाकुंभ" अभियान ने 22 करोड़ से अधिक पौधे लगाने के बाद विश्व रिकॉर्ड बनाया है। 
  2. यह अभियान भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शुरू किया गया था। 
  3. राज्य में अभियान के तहत 12.2 लाख स्थानों पर 22 करोड़ से अधिक पौधे लगाए गए। 
  4. "दुनिया में पौधे का सबसे बड़ा वितरण" का एक और रिकॉर्ड तब बनाया गया था जब प्रयागराज में केवल 6 घंटे में 76823 पौधे मुफ्त में वितरित किए गए थे।
आईएनएस तरकश तीन दिन के दौरे पर पहुँचा नोर्वे
  1. आईएनएस तरकश पश्चिमी बेड़े प्रवासी तैनाती के हिस्से के रूप में 3 दिन की यात्रा के लिए नॉर्वे पहुँच गया है। 
  2. जहाज भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का हिस्सा है और पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के परिचालन कमान के अधीन है। 
  3. आईएनएस तरकश भारतीय नौसेना के सबसे शक्तिशाली फ्रंटलाइन फ्रिगेट्स में से एक है जो हथियारों और सेंसर की बहुमुखी रेंज से लैस है।
इंडियन बैंक ने Cholamandalam MS General Insurance Company Limited के साथ किया समझौता
  1. इंडियन बैंक ने Cholamandalam MS General Insurance Company Limited के साथ एक कॉरपोरेट एजेंसी का समझौता किया है। 
  2. इस समझौते के तहत, इंडियन बैंक मोटर, घर, हेल्थ पीए, और यात्रा बीमा, और एसएमई और व्यवसाय की वाणिज्यिक लाइन आदि से संबंधित बीमा उत्पादों का वितरण शामिल है। 
  3. इन सभी उत्पादों को इन्डियन बैंक ग्राहकों को पारंपरिक और डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से वितरित किया जाएगा।
  4. भारतीय बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी: पद्मजा चुंदुरू।
राष्ट्रपति ने फ्रीडम फाइटर्स के लिए 'एट होम' रिसेप्शन की मेज़बानी की
भारत के राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविंद ने स्वतंत्रता सेनानियों के लिए ’एट होम’ रिसेप्शन की मेजबानी की। इस रिसेप्शन को राष्ट्रपति भवन में भारत छोड़ो दिवस (9 अगस्त) की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया गया था। इस अवसर पर, राष्ट्रपति ने देश भर के 78 स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया।
नाडा के दायरे में आने को तैयार हुआ BCCI
  1. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी के दायरे में आने के लिए सहमत हो गया है। 
  2. यह निर्णय भारतीय क्रिकेट के प्रबंधक निकाय को सरकारी मानदंडों के अनुसार एक खेल महासंघ बनाता है। फलस्वरूप, सभी क्रिकेटरों का परीक्षण अब नाडा द्वारा किया जाएगा।
  3. नाडा के महानिदेशक: नवीन अग्रवाल; BCCI के सीईओ: राहुल जौहरी।
विश्व आदिवासी दिवस पर KVIC ने "Leather mission" लॉन्च किया
  1. खादी और ग्राम उद्योग आयोग ने विश्व आदिवासी दिवस पर "Leather mission" लॉन्च किया। 
  2. इस मिशन के तहत, आयोग देश भर के चमड़ा कारीगरों को चमड़े की किट देगा।
  3. KVIC ने विश्व आदिवासी दिवस पर राजस्थान के सिरोही जिले में 50 चमड़े की किट और 350 मधुमक्खी बक्से वितरित किए।
  4. KVIC के अध्यक्ष: विनय कुमार सक्सेना।

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Feedback