Tuesday 13 August 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स । 14 August 2019

Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स
Daily Current Affairs in Hindi। दैनिक करंट अफेयर्स

31 अक्टूबर से दो नये केंद्र शासित प्रदेश होंगे - जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख 
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने जम्मू और कश्मीर के विभाजन के लिए कानून बनाने की स्वीकृति दे दी है, और दो केंद्र शासित प्रदेश, जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख 31 अक्टूबर को अस्तित्व में आएंगे।
AePS ने जुलाई 2019 में किया 200 मिलियन के ट्रांजेक्शन के आंकड़े को पार : NPCI
  1. National Payments Corporation of India ने घोषणा की है कि आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (Aadhaar enabled Payment System ) ने जुलाई 2019 के दौरान 200 मिलियन से अधिक के ट्रांजेक्शन के आंकड़े को पार कर लिया है। 
  2. जुलाई 2019 में AePS की लेनदेन गणना 220 मिलियन से अधिक रही।
  3. AePS एक बैंक के नेतृत्व वाला मॉडल है जो बिक्री के बिंदु पर बुनियादी बैंकिंग लेनदेन की अनुमति देता है। AePS एक बैंक ग्राहक को आधार को सक्षम आधार बैंक खाते तक पहुंचने और नकदी निकासी, Intrabank या Interbank fund transfer और Balance inquiry जैसे बुनियादी बैंकिंग लेनदेन करने के लिए पहचान के रूप में उपयोग करने का अधिकार देता है। 
  4. NPCI के एमडी और सीईओ: दिलीप अस्बे।
दूरदर्शन द्वारा देशभक्ति गीत "वतन" जारी किया गया 
  1. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री ने स्वतंत्रता दिवस, 2019 के अवसर को चिह्नित करने के लिए एक देशभक्ति गीत "वतन" जारी किया है। 
  2. यह गीत गायक जावेद अली द्वारा गाया गया है, गीतकार आलोक श्रीवास्तव द्वारा लिखित और दुष्यंत द्वारा संगीतबद्ध किया गया है। 
  3. देशभक्ति गीत का निर्माण दूरदर्शन द्वारा किया गया है।
  4. यह गीत "चंद्रयान 2" के हालिया सफल प्रक्षेपण के पीछे दृढ़ संकल्प और दृष्टि सहित सरकार की पहलों को उजागर करता है। 
  5. यह गीत हमारे सशस्त्र बलों और देश के शहीदों की वीरता और वीरता को भी श्रद्धांजलि देता है।    
4 साल से ऊपर के बच्चों के लिए "Headgear" अनिवार्य
  1. केंद्र सरकार ने मोटरसाइकिल पर यात्रा करते समय 4 साल से ऊपर के बच्चों के लिए "Headgear" अनिवार्य कर दिया है। मोटरसाइकिल पर यात्रा करने वाले बच्चों के लिए सुरक्षा उपायों को मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 में शामिल किया गया है।   
  2. बच्चों के लिए सुरक्षात्मक Headgear अनिवार्य करते  हुए, केंद्र सरकार ने अधिनियम में मुख्य अधिनियम की धारा 129 को प्रतिस्थापित कर दिया है, "हर व्यक्ति, जिसकी आयु चार वर्ष से अधिक है, ड्राइविंग या सवारी या किसी भी वर्ग या विवरण की दोपहिया पर ले जाया जा रहा है, सार्वजनिक स्थान ऐसे मानकों के अनुरूप सुरक्षात्मक हेडगेयर पहनना है,  केंद्र सरकार द्वारा अनिवार्य निर्धारित किया गया हैं।
  3. केवल पगड़ी पहनने वाले सिखों को धारा 129 के प्रावधान से छूट दी गई है, जो 4 साल से अधिक उम्र के सभी मोटरसाइकिलों के लिए हेलमेट अनिवार्य बनाता है।
केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री ने प्रदान किये राष्ट्रीय युवा पुरस्कार
  1. केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री (स्वतंत्र प्रभार ) ने राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान किए। 
  2. पुरस्कार 20 व्यक्तियों (15-29 वर्ष के बीच आयु वर्ग) और 3 संगठनों को उत्कृष्ट कार्य और विकास और सामाजिक सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान के लिए प्रदान किए गए।
  3. इस व्यक्तिगत पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाण पत्र और 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार शामिल होता है। युवा संगठन को पुरस्कार में एक पदक, एक प्रमाण पत्र और 2,00,000 रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।
EnKash ने देश का पहला Corporate credit card 'Freedom card' लॉन्च किया
  1. Business-to-business payment startup Encash या EnKash ने छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) के लिए देश का पहला Corporate credit card 'Freedom card' लॉन्च किया है।
  2. Freedom card SME और स्टार्टअप्स को तत्काल जरूरतों के लिए क्रेडिट सुविधा लेने और उनकी तरलता का प्रबंधन करने की स्वतंत्रता देगा।
पूर्व एएसजी अमरेंद्र शरण का निधन
  1. वरिष्ठ अधिवक्ता और पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल अमरेंद्र शरण का निधन हो गया। शरण 2004 से 2009 तक सुप्रीम कोर्ट में एडिशनल सॉलिसिटर जनरल के पद पर थे।
  2. उन्हें शीर्ष अदालत द्वारा एक एमिकस क्यूरिया के रूप में भी नियुक्त किया गया था, जो महात्मा गांधी की हत्या में नए सिरे से जांच की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई कर रही थी।
चंद्रिमा शाह INSA की पहली महिला अध्यक्ष बनीं
चंद्रिमा शाह भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की पहली महिला अध्यक्ष बन गयी हैं। उनका कार्यकाल जनवरी 2020 से शुरू होगा। चंद्रिमा शाह पूर्व में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी, दिल्ली की निदेशक थी।
सेना ने जम्मू में "Mission reach out" शुरू किया 
  1. सेना ने जम्मू में "Mission reach out" शुरू किया है, जिसकी अध्यक्षता  White Knight Corps Commander Lieutenant General परमजीत सिंह ने की। 
  2. इस मिशन का उद्देश्य बुनियादी आवश्यकताओं को सुनिश्चित करना है और आवश्यक धाराएं धारा 370 के प्रावधानों का हनन और जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के क्षेत्र में उपलब्ध हैं।
  3. इसमें जम्मू संभागीय आयुक्त संजीव वर्मा, नागरिक प्रशासन के सदस्य, जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ, बीएसएफ और खुफिया एजेंसियों के प्रतिनिधि शामिल थे।
घोटू राम मीणा होंगे Republic of Congo में भारत के अगले राजदूत
  1. घोटू राम मीणा को Republic of Congo में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। 
  2. वर्तमान में, मीना एक काउंसलर के रूप में सेवा कर रही है, जो कीव, यूक्रेन में भारत का दूतावास है।
  3. Congo की राजधानी: ब्राज़ाविल; Congo की मुद्रा: कांगोलेस फ्रैंक
कनाडा की बियांका एंड्रीस्कु ने Rogers Cup Tennis Tournament 2019 जीता
  1. कनाडा की किशोरी बियांका एंड्रीस्कु ने टोरंटो, कनाडा में आयोजित Rogers Cup Tennis Tournament 2019 जीता। 
  2. वह 50 वर्षों में इस प्रतियोगिता को जीतने वाली पहली कनाडाई थीं। 
  3. फाइनल में सेरेना विलियम्स रनर-अप रही।
IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने किया नैदानिक उपकरण विकसित 
  1. IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने एक कम लागत वाला नैदानिक उपकरण (diagnostic device)विकसित किया है,जो एक अंगुली से लिए गए रक्त का उपयोग करके विभिन्न रोग परीक्षण कर सकता है।
  2. डिवाइस को केवल एक पेपर स्ट्रिप आधारित किट की आवश्यकता होती है, जो स्मार्टफोन के साथ एकीकृत होती है ताकि Analytics और Readout function और Imaging के लिए एक एलईडी लाइट को सक्षम किया जा सके।
श्रीदेवी के जीवन पर आधारित 'श्रीदेवी: Girl Woman Superstar' पुस्तक लॉन्च
  1. दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की 56 वीं वर्षगाँठ पर 'श्रीदेवी: Girl Woman Superstar' शीर्षक की पुस्तक लॉन्च की जाएगी। 
  2. पुस्तक लेखक-पटकथा लेखक सत्यार्थ नायक द्वारा लिखी गई है। 
  3. पुस्तक अक्टूबर 2019 में पेंगुइन रैंडम हाउस के ईबरी प्रेस छाप के तहत प्रकाशित की जाएगी।
एयर इंडिया की नई दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को के लिए पहली उड़ान
  1. देश के स्वतंत्रता दिवस पर, एयर इंडिया नई दिल्ली और उत्तरी अमेरिका को जोड़ने से उत्तरी ध्रुव पर उड़ान भरने वाली पहली भारतीय एयरलाइन बन जाएगी। 
  2. पोलर क्षेत्र में उद्घाटन उड़ान (inaugural flight) 15 अगस्त, 2019 को उड़ान भरेगी और नई दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को के लिए उड़ान भरेगी।
  3. वर्तमान में, नई दिल्ली द्वारा सैन फ्रांसिस्को उड़ान के लिए लिया गया मार्ग संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने के लिए प्रशांत महासागर को पार करने से पहले बांग्लादेश, म्यांमार, चीन और जापान के ऊपर से जाता है। 
Huawei ने अपने स्वयं के Operating System HongmengOS का अनावरण किया
  1. चीनी दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Huawei ने अपने स्वयं के Operating System का अनावरण किया, जिसे हॉंगमॉन्गओएस (HongmengOS, ) कहा जाएगा, जिसे अंग्रेजी में HongmengOS के रूप में जाना जाता है।
  2. Operating System को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दुनिया भर में एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म के रूप में जारी किया जाएगा। 
  3. HongmengOS भविष्य-उन्मुख(Future-oriented) है और अधिक चिकनी और सुरक्षित होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और Android और Ios से पूरी तरह से अलग है। 

No comments:

Post a Comment

Thanks For Your Feedback